पीरियड्स के दौरान शराब पीने के असर के बारे में जानें

पीरियड्स के दौरान शराब पीने के असर के बारे में जानें

सेहतराग टीम

महिलाओं के लिए पीरियड्स का दिन काफी मुश्किल और कष्टप्रद होता है। क्योंकि पीरियड्स का असर उनके पूरे शरीर पर देखने को मिलता है। यह दिन उनका पूरा दिन खराब कर देता है। यह इसलिए क्योंकि पीरियड्स के दिनों में उन्हें काफी दर्द होता है और उनका किसी चीज में मन भी नहीं लगता है। यही नहीं इन दिनों लड़कियां अपने आप को काफी सुस्त और थका हुआ महसूस करती है। वहीं कई बार कई महिलाएं इस दर्द को कम करने के लिए दवाओं का सहारा लेती है तो कई महिलाएं शराब का सहारा लेती है। लेकिन शराब पीरियड्स के दौरान पीना कितना सही है और कितना नुकसानदायक यह कोई नहीं जानता है। अगर आप भी नहीं जानते है तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर पीरियड्स के दौरान शराब लाभदायक है या नुकसानदायक?

पढ़ें- मां बनने के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने के 6 बड़े कारण

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भले ही शराब कम कर देता है लेकिन यह शराब हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक और हमारी सेहत पर काफी बुरा असर भी करता है। यह पीरियड्स के दिनों की मुश्किलों को और भी बढ़ा देता है। हालांकि, जब तक आप मॉडरेशन में शराब का सेवन करते हैं, तब तक यह पूरी तरह से ठीक है, इससे आगे आपके पीरियड्स, हार्मोन और आपके शरीर के साथ-साथ मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी भारी पड़ सकता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दिनों शराब पीने से क्‍या होता है। 

हार्मोन में गड़बड़ी 

पीरियड्स के दौरान शराब आपके हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकती है और यह आपके शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन को कुछ समय के लिए बढ़ा सकती है। जिसका मतलब है कि यह आपके मासिक धर्म चक्र को भी प्रभावित कर सकती है। शराब का सेवन आपको अनियमित पीरियड्स के खतरे में डाल सकता है और पीरियड्स मिस होने या पीरियड्स जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं पैदा कर सकता है। 

 पेट में ऐंठन  

पीरियड्स के दिनों जब आप शराब पीते हैं, तो यह आपको डिहाइड्रेटेड कर देती है, जिससे कि आपके क्रैम्प्स खराब हो सकते हैं। पीरियड्स के दौरान डिहाइड्रेशन से आपको अधिक ऐंठन महसूस हो सकती है। जिसके वजह से आपको सोने और आराम करने में तकलीफ हो सकती है। ऐसे में आपनी नींद टूटने की वजह हैंगओवर की बजाय खराब क्रैम्प से हो सकते हैं।

मैग्नीशियम के स्तर पर पड़ता है असर

आपके पीरियड्स शरीर में मैग्नीशियम के स्तर को प्रभावित करते हैं और उतार-चढ़ाव का कारण बनते हैं। लेकिन इस दौरान शराब का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। पीरियड्स के दौरान शराब के सेवन से शरीर के मिनरल्‍स लेवल पर असर पड़ता है, जिससे मैग्नीशियम लेवल गिर सकता है। मैग्नीशियम लेवल का कम होना आपके ब्‍लड शुगर को कम करता है। यही कारण है कि पीरियड्स के दौरान आपको शुगर क्रेविंग होती है, लेकिन शराब के सेवन से स्थिति खराब हो सकती है और इससे आपको चक्कर आना और मूड खराब हो सकता है। 

मूड खराब 

पीरियड्स के दौरान यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो यह आपके खराब मूड का भी कारण बन सकता है। शराब का सेवन से आपके मासिक धर्म के लक्षणों पर बुरा असर पड़ता है। यह आपको थका हुआ और सुस्‍त बनाकर आपके मूड को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं हार्मोन्‍स में होने वाले बदलाव और अल्‍कोहल आपकी भावनाओं को खराब करते हैं। जिससे आप अपनी भावनाओं को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं।  

इसे भी पढ़ें-

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कैसे और कितना पोषण लेना चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।